WELCOME TO AGE OF TECHNOLOGY WEBSITE... THIS WEBSITE IS VERY IMPORTANT FOR USERS 👤, IN THIS WEBSITE YOU CAN READ INFORMATIVE CONTENT AND ALSO SHARE WITH YOUR FRIENDS FOR INFORMATIVE KNOWLEDGE.

बिजली का क्या महत्व है | क्या सबके घरों में बिजली है या नहीं | बिजली का सही उपयोग

बिजली का क्या महत्व है | क्या सबके घरों में बिजली है या नहीं


हेलो डियर फ्रेंड्स, आज इस पोस्ट में आपको ऐसे टॉपिक को बताने वाले हैं। जो आपके घरों में उपलब्ध होती है, आप सब तो जानते ही हैं कि आपके घरों में बिजली की कोई कमी नहीं, वह तो आती है, पर क्या कभी सोचा है कि बिजली कितना महत्व रखती है। आपके घर में पंखा, टीवी, कंप्यूटर बिजली से चलने वाली वस्तुएं, यहां तक कि आपके पास जो एक छोटा सा मोबाइल फोन होती है, उसे भी बिजली यानी चार्ज की जरूरत होती है।

बिजली का क्या महत्व है ?
· हमारे दुनिया में अगर बिजली ना हो तो बहुत सारे काम नहीं हो पाएंगे, पर इस 21वीं शताब्दी में बिजली ना हो तो कोई भी काम नहीं हो पाएगा। क्योंकि, इस दुनिया में हर वस्तु बिजली से चलने वाली है। जैसे-बिजली ना हो तो हमारे घरों में रात में प्रकाश नहीं, बड़ी-बड़ी ट्रेन नहीं चल पाएगी और अगर ट्रेन नहीं चलेगी तो लोगों को दूर का सफर करना मुश्किल हो जाएगा। पंखा टीवी फ्रिज बल्ब कंप्यूटर और कई प्रकार की बिजली से चलने वाली वस्तुएं बंद पड़ जाएगी। हमें बिजली का महत्व समझना चाहिए जब हम घर से बाहर निकलते हैं, तब हमें घर के सारे बिजली से चलने वाली वस्तुएं बंद करनी चाहिए। जिससे कि बिजली व्यर्थ ना जाए।

· अगर हम बिजली का दुरुपयोग करते हैं, तो आने वाले समय में बिजली की मांग बढ़ जाएगी। जिससे कि बहुत लोगों के घर में बिजली ना होने के कारण उस घर के बच्चों को रात में पढ़ने में समस्या हो सकती है। उस घर के लोग बिजली की कोई वस्तुएं उपयोग नहीं कर पाएंगे।


क्या सब लोगों के घरों में बिजली है या नहीं ?
· जी नहीं, सबके घरों में बिजली उपलब्ध नहीं है, ऐसे लोग जिनके पास बल्ब तो है लेकिन बिजली की उपलब्धी उनके पास नहीं है। क्योंकि, जिन किसी भी लोगों को बिजली की उपलब्धि है, वह उस बिजली का महत्व ही नहीं दे रहा है। जब वे अपने घर में बल पंखा चलाते हैं तो वे सुबह से शाम तक जलाए रखते हैं। बिजली का प्रयोग करते हैं चाहे उन्हें जरूरत हो या नहीं। इन्हीं लोगों के वजह से बिजली की कमी बढ़ रही है। क्योंकि. जो बिजली का दुरुपयोग कर रहे हैं, उनके वजह से दूसरे लोगों को बिजली नहीं मिल पाती है।

· बिजली का सही उपयोग,हमारे देश में अब हर किसी के घरों में बिजली की उपलब्धि है और उन घरों में बिजली का भरपूर उपयोग होता हैं। जब बिजली का बिल आता है तो लोग कहते हैं कि बिजली बिल इतना कैसे बढ़ गया। वे लोग नहीं कहते कि हमारे बेफिजूल के उपयोग के कारण बिजली का बिल इतना ज्यादा बढ़ गया है 
दोस्तों, बिजली का महत्व दें। उसका सही उपयोग करें ताकि आने वाली पीढ़ियों को भी बिजली का उपयोग कर सकें। पूरे दुनिया में बिजली का उपयोग होता है और उस बिजली के उपयोग से ही हमारे बहुत से काम आसानी से हो जाती है।

बिजली का सही उपयोग करें।
धन्यवाद!

Post a Comment

0 Comments