WELCOME TO AGE OF TECHNOLOGY WEBSITE... THIS WEBSITE IS VERY IMPORTANT FOR USERS 👤, IN THIS WEBSITE YOU CAN READ INFORMATIVE CONTENT AND ALSO SHARE WITH YOUR FRIENDS FOR INFORMATIVE KNOWLEDGE.

Stomach pain food not digesting properly | Stomach pain and food not digesting

Stomach pain food not digesting properly | Stomach pain and food not digesting

इन 5 कारणों से आपके भोजन की पाचन अच्छे से नहीं होती

stomach pain and food not digesting,daark devil blogger

भोजन का अंपच होना, पूरी तरह से पाचन ना हो,आप जब भोजन करते हैं तो शरीर में भोजन पूरी तरह से पाचन नहीं होता। क्योंकि यह पांच कारण है जो भोजन के पाचन मे रुकावट लाती है और पाचन क्रिया पूरी तरह से नहीं हो पाती।

(1.) भोजन पूरी तरह से पका न होना।
(2.) भोजन को पूरी तरह से चबाकर नहीं खाना।
(3.) भोजन को मुंह के लावे से नहीं मिलाना।
(4.) भोजन के बाद तुरंत पानी पी लेना।
(5.) और भोजन के बाद तुरंत काम करना।

· भोजन पूरी तरह से पका न होना- आप जब भोजन करते हैं, तब आप को ध्यान देना चाहिए कि भोजन पूरी तरह से पकी हुई है या नहीं। अगर आप कच्ची भोजन का सेवन करते हैं। जैसे-रोटी पूरी तरह से पका नहीं, चावल पूरी तरह से पका नहीं होना तो यह भोजन आपके शरीर में जाकर पेट दर्द का रूप ले लेती है। जिससे कि भोजन के पाचन में समस्या पैदा करती है।

Stomach pain food poisoning,    Stomach pain and food not digesting

Stomach pain food not digesting properly,Stomach pain and food not digesting,daark devil blogger

· भोजन को पूरी तरह से चबाकर नहीं खाना- अगर आप भोजन को पूरी तरह से चबाकर नहीं खाते है, तो आपके पाचन में समस्या पैदा कर सकती है। क्योंकि, जब आप भोजन करते हैं, तब भोजन के बड़े-बड़े टुकड़े को आप निकल जाते हैं। कभी भी भोजन के निवाले को बड़े-बड़े टुकड़े नहीं निकलना चाहिए। 
उससे आपको समस्या हो सकती है। हमेशा छोटे-छोटे टुकड़े कर खाना चाहिए। जिससे कि हमारा शरीर उसे आसानी से पाचन कर सके। भोजन को हमेशा पूरी तरह से चबाकर खाना चाहिए।

· भोजन को मुंह के लारवे से नहीं मिलाना- जब आप भोजन करते हैं, तो आपको मालूम होना चाहिए कि भोजन को पचाने के लिए मुंह से निकलने वाली चिपचिपा गीला पानी सा जो होता है, जिसे हम लारवा कहते हैं। अगर भोजन इस लारवे के साथ मिल जाता है, तब भोजन का बहुत ही अच्छे से पाचन होता है। 

· अधिक लोग जल्दी-जल्दी में भोजन करते हैं। जिससे कि हमारे मुंह के लारवे से भोजन अच्छी तरह से नहीं मिल पाता। इससे भोजन अनपच हो जाता है। ध्यान दे! हमेशा भोजन को अच्छी तरह से मुह के लारवे से मिलाकर खाना चाहिए। जिससे कि भोजन का पाचन हो सके।

· भोजन के बाद तुरंत पानी पी लेना- अभी लोग भोजन करने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं, तो यह गलती आप दोबारा मत कीजिएगा। क्योंकि, अगर आप भोजन करने के तुरंत बाद पानी का सेवन करते हैं, तो भोजन जहरीला होने का डर बना रहता है।

· भोजन के बाद पानी नहीं पीना चाहिए। हमेशा भोजन पूरा होने पर हमें 10 से 15 मिनट बाद पानी पीना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपके भोजन का अच्छी तरह से पाचन क्रिया होता है।

daark devil blogger

· भोजन के बाद तुरंत काम करना-आप लोग इन सब का पालन तो कर लिए कि भोजन को पूरी तरह से पकाना, पूरी तरह से चबा कर खाना, मुंह के लारवे से मिलाकर खाना, भोजन के तुरंत बाद पानी नहीं पीना, आप इन नियमो का पालन तो कर लिए पर आपको यह जानने की आवश्यकता है, कि जब आप भोजन करते हैं और भोजन करने के बाद आप तुरंत काम करते हैं।

· नहीं! आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना है। क्योंकि, आपके भोजन के बाद तुरंत काम करने से आपके पेट में दर्द शुरू हो सकती है। इसलिए, हमेशा भोजन के बाद 10 से 15 मिनट बैठना चाहिए। जिससे कि भोजन पूरी तरह से अपनी जगह में जा सके।

इन नियमों का पालन करने से भोजन की पाचन पूरी तरह से होती है।

Post a Comment

2 Comments