WELCOME TO AGE OF TECHNOLOGY WEBSITE... THIS WEBSITE IS VERY IMPORTANT FOR USERS 👤, IN THIS WEBSITE YOU CAN READ INFORMATIVE CONTENT AND ALSO SHARE WITH YOUR FRIENDS FOR INFORMATIVE KNOWLEDGE.

नीम के क्या फायदे हैं | नीम पत्तों के क्या लाभ हैं | नीम के फायदे और नुकसान | नीम पेड़ वातावरण के लिए कैसे लाभदायक है

नीम के क्या फायदे हैं?

                   

हेलो डियर फ्रेंड्स, आज हम आपको एक ऐसे टॉपिक को बताने वाले हैं, जो आपके लिए और आपके शरीर के लिए फायदेमंद है। सुबह नीम की पत्ती खाने के फायदे,कड़वे नीम के फायदे, यह टॉपिक इसलिए लेकर आया हूं क्योंकि, इसके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते कि इसके क्या लाभ हैं। दोस्तों आपको बता दूं कि यह यानी कि नीम के बहुत से फायदे हैं खासकर आपके शरीर के लिए। तो आपको नीम के बारे में बताने जा रहे हैं, कि इसके क्या-क्या हमारे शरीर के लिए लाभदायक है। आप अपने घरों के अगल-बगल नीम के पेड़ को देखा होगा क्या कभी सोचा है, कि वह पेड़ के क्या लाभ और हानि है। वैसे मैं बता दूं कि नीम पेड़ के लाभ तो बहुत हैं हमारे शरीर के लिए मगर इसके हानि नहीं। हर चीज की लाभ और हानि होती है मगर इस पेड़ कि कोई हानि नहीं इसलिए इस को पूरी तरह से लाभदायक माना जाता है। इस पेड़ के कितने फायदे हैं?

आपको बता दूं कि इसके अनगिनत लाभ है फिर भी मैं ऐसे कुछ लाभ को बताऊंगा, जो शरीर के लिए लाभदायक है।

       1. नीम के पत्तों का क्या लाभ है?

       · इस पेड़ के पत्तों को अगर आप पीसकर अपने जख्म पर लगाते हैं, तो आपके शरीर के जख्म को जल्द ही ठीक करने का कैपेसिटी रखता है। आपने तो देखा ही होगा जब गर्मी का मौसम आता है तब दाद-खुजली, फोड़ा-फुंसी होना शुरू हो जाता है। आपको तब इस नीम के पत्तों का सेवन करना चाहिए और आप चाहे तो अपने जख्म को हल्के गर्म पानी से साफ करके नीम के पत्तों को पीसकर लगाने से भी जख्म जल्दी ठीक हो जाता है।

        2.  नीम पेड़ वातावरण के लिए कैसे लाभदायक है?

       · यह पेड़ वातावरण के लिए बहुत मायने रखता है। आपने तो देखा ही होगा जब गर्मी के दिनों में आप इस पेड़ की छाया में रहते हैं, तब आपको बहुत ही आनंद आता है। क्या आपने कभी सोचा है कि, इस पेड़ मैं ऐसा क्या खास है जो दूसरों पेड़ों में नहीं, यह पेड़ ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन को रिलीज और छोड़ता है। इसलिए यह पेड़ हमारे वातावरण के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक है। आप तो जानते ही हैं, पेड़ अपने भोजन को बनाने के लिए सूरज की रोशनी, कार्बन डाइऑक्साइड, मिनिरल और पानी की जरूरत पड़ती है। अपने भोजन को बनाने के लिए और इसी प्रोसेस को कहते हैं, Photosynthesis इस प्रोसेस में कार्बन डाइऑक्साइड को लेकर ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन को रिलीज करता है और ऑक्सीजन का लेवल यानी मात्रा को बढ़ाता है। इसलिए यह पेड़ हमारे वातावरण के लिए बहुत ही मायने रखता है।

        3.  इस पेड़ से कौन-कौन से सामाने बनती है?

     · नीम पेड़ के पत्तों और जड़ों से बहुत ही लाभदायक सामाने फैक्ट्री में तैयार की जाती है। जैसे कि नहाने के लिए साबुन, बालों को अच्छे से धोने के लिए शैंपू और कई प्रकार की सामाने बनाई जाती है।

         4.  यह पेड़ कहां-कहां पाया जाता है और इसे कैसे प्राप्त करें?

       · आमतौर पर आपको यह आपके बगानों में या आपके घरों के अगल-बगल देखने को मिल जाएगा। यह एक ऐसा पेड़ है जो आपको आसानी से मिल जाएगा इस पेड़ का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें अपने स्वास्थ्य के लिए और अपने परिवारों की सुरक्षा के लिए, कीटाणुओं से लड़ने की शक्ति और जख्म को ठीक करने की शक्ति, यह दोनों शक्ति अपने में रखती है जिसका आप पूरी तरह से लाभ उठा सकते है।

Thank You! For Visiting this site, Any Questions Please Comment.


Post a Comment

4 Comments